Blogging Kaise Kare 2021

Blogging कैसे शुरू करे हिंदी में

Blogging Kaise Kare 2021 और Blogging kaise kare in hindi क्या आप जानते है, क्या आप BLOGGING को करियर बनाना चाहते है ? इस तरह के Doubt हर किसी के मन में आते है जो ब्लॉग्गिंग अभी अभी ब्लॉग्गिंग सिख रहे है . तो चलिए उसी के ऊपर हम बात करते है .

हा मुझे भी पहले यही सवाल मेरे मन मे आते थे. मेरा खुद का एक BUSINESS होना चाहिये ऐसा मुझे लगता था जैसे आपको अभी लग रहा होगा. इसीलिये मैने Digital Marketing सिखना शुरू कर लिया. फ्यूचर में इस फिल्ड को बहुत डिमांड है और मुझे इसमे इंटरेस्ट भी है. इस फिल्ड में बहुत सारे तरीके है जहां आपको बहुत सारा KNOWLEDGE लेना जरुरत है उसके बिना आप आगे बढ़गे इसीलिए आपको सभी तरह का ग्यान होना चाहिए .हर दिन आपको इसमें अपडेट रहिना चाहिए .

में सबसे पहिले ब्लॉग्गिंग क्या है यह सिख लिया और अभी भी इसमे सिख रहा हु Blogging Kaise Kare 2021 . आपको PASSIVE INCOME शुरू करनी है कि जो AUTOPILOT पर शुरू रहेगा और आपको खुदका बॉस बना देगा इसके लीये BLOGGING बेस्ट पर्याय है . BLOGGING शुरू करना पहला कदम है जो आपको ऑनलाईन पैसे कमाने के लीये मदद करेगा . इस आर्टिकल को पढने के बाद आप Blogging के बारे में सिखेंगे और आप खुद का BLOG स्टार्ट करेगे और ONLINE पैसा कमाना शुरू करेंगे.

यदि आप सचमुच blogging kaise kare in hindi स्टार्ट करना चाहते हो तो आप नीचे दिये गये स्टेप्स को FOLLOW करे.

Blogging Kaise Kare 2021

Blogging शुरूवात करणे से पहले आप को प्रश्न निर्माण हुवा होगा कि, आप २०२१ में Blogging क्यू शुरू कर रहे है ? में मानता हु कि २०२१ साल Blogging के क्षेत्र में एक गोल्डन समय है यदि आप अभी शुरुवात करेंगे तो आप इसमे महारत हासील करोगे और आने वाले समय में अच्छे खासे पैसे EARN करोगे .

अगर आपको blogging क्या है ? इस बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप निचे दी गई लिंक पर जा कर पूरी जानकारी ले सकते हो .

ब्लॉग्गिंग के लिए NICHE सिलेक्ट करे (SILECT NICHE FOR BLOGGING)

यह प्रश्न हर व्यक्ती को जो अभी अभी Blogging Kaise Kare 2021 स्टार्ट कर रहा है उसे हमेशा मन में आता है. मै भी जब Blogging एक करियर के तौर पर शुरू कर रहा था, तब सबसे पहले इसी प्रश्न पर अटक गया था. तब मैने Blogging कि पुरी Detailed जानकारी हिंदी में देना सोच लिया ताकि जो नए ब्लॉगर है उनको अच्छी जानकारी मिल सके तब मैंने इसके उपर काम शुरू किया.

Niche मतलब एक Topic जिस Topic के उपर आपको रुची है. आपको उस Topic के बारे में अच्छा खासा मालूम हो. बहुत सारे Blogger किसी भी एक Topic को लेकर  Blog लिखना शुरू करते है चार पाच महिने के बाद उसे बंद करते है क्यूकि उसमें Interest हि नही रहता. निचे सिलेक्ट करते समय Topic के उपर ध्यान देना चाहिये ताकी उस Topic के उपर ज्यादा Search हो और आपको उसके उपर अच्छीखासी जानकारी भी हो.

अपने Blog के लिये निचे सिलेक्ट करना है तो आपको एक सिंगल सब्जेक्ट सिलेक्ट करना होगा . अगर आप कोई Microniche सिलेक्ट करते हो तो बेहतर होगा वह Microniche स्पेसिफिक होगा ताकी आपके Blog कि Authority बढ जाएगी . उदहारण के तौर पर देखा जाये  तो अगर आप Fasion के उपर Blog बनाना चाहते हो तो Fasion यह एक Niche हो गया और Mens Fasion एक Microniche हो गया .गुगल भी जब Blog किसी एक खास Topic याने Niche या Microniche पे बना हो तो उसको Rank बहुत जल्दी करता है.

निचे दिये गये टिप्स आपको एक परफेक्ट niche सिलेक्ट करणे में मदत करेगा

1. आप उस टोपीक पे काम करणे मे इंटरेस्टेड है

2. आप जो ब्लॉग लिख रहे हो उससे लोगो की कोई भी प्रोब्लेम सोल्व हो सकती है

3. पेन और पेपर लेकर आपको जिस भी टोपीक मे इंटरेस्ट हे उस टोपीक पर लिस्ट निकालो

4.बादमे ऐसा टोपीक सिलेक्ट करो कि उस टोपीक पर रेफरन्स के बिना लिख सकते हो

5. उसके बाद आप यह देख लो कि वह Niche Profitable है या नही मतलब उस टोपीक के उपर आप पैसा कमा सकते हो या नहि

6. उस टोपीक के उपर Affiliate Programs है या नहि यह चेक करो

7. उस Niche के उपर Keyword काफी ज्यादा हे कि नही यह आपको चेक करना होगा ताकी आपका आर्टिकल Rank कर सके

इस तरह से उपर दिये गये स्टेप्स के सहारे आप एक प्रोफिटेबल निचे सिलेक्ट करो

CONLUSION – एक गुड क्वालिटी Niche सिलेक्शन किसी भी नये Blogger के लिये पहिला और महत्वपूर्ण कदम होता है

Blogging के लिए Platform (PLATFORM FOR BLOGGING)

ब्लॉगिंग के लिये बहुत सारे PLATFORM है . जैसे कि गुगल का BLOGGER , WIX, WORDPRESS , MEDIUM etc. आप स्टार्टिंग ब्लॉगर से कर सकते हो ताकि आपको अनुभव आ जाये तब आप दुसरे प्लेटफार्म इस्तेमाल कर सकते हो .परंतु में रेकमेंड करता हु WordPress और मेरा पहले Blog कि शुरुवात मेंने WordPress पर हि किया है .

WordPress आपको बहुत सारे Acces देता है ताकि आप एडीट और Customize कर सकते हो . WordPress आपको वह फ्रीडम देता है कि आप अपने मन को चाहिये वैसा एडीट कर सकते हो .Wordpress पर बहुत सारे Plugins और Themes है उसका इस्तेमाल करके आप अपने Blog को Creative बना सकते हो.

अभी तक आपको यह मालूम हो गया होगा कि WordPress Blogging के लिये बेस्ट है . आपको अगर ब्लॉग्गिंग के बारे में थोडा बहुत मालूम हो तो आप WordPress से शुरवात कर सकते हो.

नीचे दिये गये स्टेप्स को Follow करो और अपना पहला Blog तयार करने के लिए शुरवात करो.   

    

डोमेन नेम (DOMAIN NAME FOR BLOGGING)

Domain Name को हम आसान भाषा में समज लेते है. किसी भी दुकान को हम नाम देते है उसपर हम तय करते है कि दुकान कौनसा है? ठीक वैसेही हमारे Blog के लेये एक Brandable Domain Name सिलेक्ट करना महत्त्वपूर्ण है .

किसी भी blog के लिये Domain Name सिलेक्ट करना इतना कठीण नही है बल्की बहुत आसान काम है. आप पहेले से ही अगर Domain Name सिलेक्ट कर चुके हो तो कोई बात नहि है.

अगर आप नये हो तो आप निचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो करो

EASY TO REMEMBER

Domain Name एक URL होता है जिसे लोग किसी भी blog को ओपन करणे के लिये सर्च करते है .  For Example जैसे कि मेरे Blogg का Domain Name है www.hindimeblogging.com  

Domain Name सिलेक्ट करते समय उसे हमे सिम्पल, आसान रखना चाहिये ताकी किसी भी नये व्यक्ती को याद रहेने के लिये कोई दिक्कत नही आनी चाहिये.

2.EASY TO TYPE

DOMAIN NAME टाईप करना आसान होना जरुरी है और उसे याद रखना भी आसान होना चाहिये. उसमें कोई कन्फ्युजन नाही होना चाहिये.  जब कोई भी व्यक्ति गूगल पर सर्च कर रहा हो तो उसे कोई भी दिक्कते नहीं आनि चाहिए.

3.EASY TO BRANDABLE

Brandable Domain Name के लिये एक अछा Niche रिलेटेड नाम सिलेक्ट करे ताकी Domain Name एक BRAND NAME कि तरह लगे. जैसे कि मेरा hindi me blogging है .आप आपका खुद का नाम भी DOMAIN NAME  रख सकते हो उससे आपका नाम एक BRAND NAME होगा.  जैसे कि digitaldeepak.com है.

  

में चाहता हु कि आप उपर दिये गये स्टेप्स को देखकर DOMAIN NAME सिलेक्ट करे और  नीचे दिये गये टीप्स याद रखे.

DOMAIN NAME कि लेन्थ कम होनी चाहिये. उसमें जादातर १२ CHARACTER  होने चाहीये .

.net  . info  इस तरह का Domain Name Extension  मत इस्तेमाल करो, उससे RANKING पर असर होता है . आप .com  .org  .in  इस तरह के Domain Name Extension लगा सकते हो क्यूकि यह ग्लोबली इस्तेमाल करते है.

अगर आपने अभी आपका niche सिलेक्ट किया हो और उसके लिये Domain Name सिलेक्ट किया है तो आप उस Domain Name कि Availability चेक करो उसके लिये आप https://www.hostinger.in/domain-checker टूल में जाकर सर्च कर सकते हो जो कि में इस्तेमाल करता हुं.

आप दुसरे भी टूल का इस्तेमाल कर सकते हे परुंतु में आपको HOSTINGER  उपयोग करने का सलाह देता हु जो कि में करता हुं. https://www.hostinger.in/domain-checker पर जाकर आपको आपका जो भी Domain Name है वह सर्च करो और उसकी .COM  .ORG  .IN  आपको जो भी चाहिये उसकी उपलब्धता देख लो. जैसे कि मेरा Domain Name है www.hindimeblogging.com

Domain Name और HOSTING के लिये थोडा बहोत पैसे खर्च करने होते है. उसके लिये आपको Monthly or Yearly Plan लेना होगा अगर आप Blogging एक Business के तौर पार देखते हो तो मेरा मानना है कि आप Yearly प्लान ले लीजिये ताकी आपको सस्ता पडेगा . आप www.hostinger.in पर जाकर आप होस्टिंग परचेस कर सकते हो

आप जब होस्टिंग का प्लान परचेस करते है तो hosting provider डोमेन नाम फ्री देते है .

Example Of Domain Name :

  1. https://(Hypertext Transfer Protocol)
  2. www (subdomain)
  3. hindimeblogging (Domain name)
  4. .com(Top Level Domain).

ब्लॉग के लिए होस्टिंग (Good Hosting For Blog)

BLOG  बनाने के लिये आपको Domain Name  और Hosting कि जरुरत है. Domain Name किस तरह से सिलेक्ट करना है और परचेस करना है आप उपर देख चुके हो .

ब्लॉगिंग करणे के लिये वेब होस्टिंग बहुत महत्वपूर्ण है उसके बिना ब्लॉगिंग IMPOSIBLE है . अगर आप ब्लॉग्गिंग के लिए गूगल का ब्लॉगर इस्तेमाल करते हो तो उसके लिए होस्टिंग परचेस करने कि कोई भी जरूरत नहीं है क्यों कि गूगल का होस्टिंग बिलकुल फ्री है.

अगर अप किसी दुसरे प्लेटफार्म पर ब्लॉग बना रहे हो जैसे कि WORDPRESS है तो आपको WEB HOSTING परचेस करना होगा. होस्टिंग परचेस करने पर उसपर WordPress Install किया जाता है , कुछ ऐसे भी होस्टिंग प्लेटफोर्म है जहा WORDPRESS होस्टिंग परचेस करने के बाद अपने आप ही इंस्टाल किया जाता है .WEB HOSTING  एक सर्वर है जो कि 24*7 ONLINE ओपन रहता है. जहा आपके सब blog IMAGES , blog  DESIGN , CONTENT सर्वर (HOSTING) पर स्टोर किया जाता है .                              

वेब होस्टिंग एक ऐसी इन्टरनेट पर जगह है जहा Blog के सब फाईल रखे जाते है .जब भी कोई आपके Blog को Access करता है तो उसको आपके Blog का Access मिलता है .तो आप सोच रहे होंगे कोनसा वेब होस्टिंग अच्छा है? ताकी नये ब्लॉगर को कोई परेशानी नही होनी चाहिये . Blog के लिये बहुत सारे होस्टिंग Available है. आप को अगर अच्छी तरह मालूम हो तो आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हो. परंतु आपके लिये में रेकमेंड करता हुं आप HOSTINGER का HOSTING प्लेटफार्म इस्तेमाल करो जो कि उनका प्लान सस्ता भी है और उसके Features अच्छे भी है.

होस्टिंग परचेस और सेट अप (Buy Hosting and Set Up WordPress Blog)

     

अगर आप Hostinger का  Domain Name और HOSTING परचेस करोंगे तो आपको Domain Name फ्री मिलेगा. पहिले आप होस्टिंग परचेस करिए , उस समय आपको Hostinger के वेबसाइट पर अलग अलग प्राइज वाले Yearly प्लान दिखाई देंगे , Monthly Offer वाले पालन भी दिखाई देंगे , आपको अगर छह महीने के लिए प्लान चाहिए तो आप ले सकते हो या आप एक साल का प्लान ले सकते हो .

मेरी सलाह है कि आप प्रीमियम प्लान सीलेक्ट करे अगर आप सचमुच ब्लॉग्गिंग एक Business के तौर पर खड़ा करना चाहते हो . में अभी Hostinger Premium Plan इस्तेमाल करता हु जो कि दो साल का होस्टिंग है और उसके लिए एक साल मुझे Domain फ्री मिला है . आप Business प्लान भी देख सकते हो अगर Business वेबसाईट बना रहे हो .अगर आप सिर्फ शुरवात में प्रक्टिस करना चाहते हो तो Single Web Hosting का प्लान भी ले सकते हो जो कि ओ सस्ता होगा.मई

में अभी आपको Hostinger पर Hosting किस तरह परचेस करना है वह आपको पूरी तरह स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हु आप निचे दिए स्टेप्स को Follow कीजिए और होस्टिंग परचेस कीजिए .

Screenshot 5
मैंने जो ऊपर लिंक दी है उसपर क्लिक करो आप HOSTINGER पर आ जाओगे . फ्रंट पेज पर आपको ऑफर दिखाई देंगे. जो मार्क किया उसपर क्लीक करो .
Screenshot 6
आपको बिगिनर हो तो आप सिंगल वेब होस्टिंग का प्लान सेलेक्ट करो . अगर आपको ब्लॉग्गिंग का KNOWLEDGE हा आप प्रीमियम वेब होस्टिंग सेलेक्ट करो.

Screenshot 11 1
जब आप प्लान सेलेक्ट करते हो तो आपको फ्री Domain Name मिल जायेगा . यहाँ आपने जो Domain Name सिलेक्ट किया है उसे चेक कर लो . उसके बाद आप जो साइड में चेक आउट का आप्शन हे उसपर वहा आपको टोटल AMOUNT दिखेगी उसपर चेक आउट करो

Screenshot 12 2
चेक आउट करने के बाद आपको यहाँ लॉग इन करना होगा . आप ऊपर दिए हुए लॉग इन के लिए कोई भी एक आप्शन चुन लीजिए . उसके बाद CREATE AND CHECKOUT पर क्लीक करे .

Screenshot 14
यहाँ आपको अलग अलग पेमेंट आप्शन अवेलेबल है कोई भी एक सेलेक्ट करे .

Screenshot 16
यहाँ आपको टोटल अमाउंट पे करना है . इसके बाद आपका होस्टिंग अकाउंट इंस्टोल हो जायेगा . आपने जो यूजर ID और PASSWORD डाला है उससे आप कभी ओपन कर सकते हो .

इंस्टाल वर्डप्रेस फॉर ब्लॉग्गिंग ( INSTAL WORDPRESS FOR BLOGGING )

                                                                                                                                                         Domain Name भी आप होस्टिंग परचेस कर लिया है आप अपने लॉग इन आयडी से कभी भी अपना अकाउंट ओपन कर सकते हो जैस आप आपना सोशल अकाउंट ओपन करते हो . आपको आपके होस्टिंग अकाउंट का एक्सेस मिल गया है . अभी में आपको होस्टिंग अकाउंट पर आपके वेब साईट का डोमेन नेम किस तरह ऐड करना है में आपको बताने वाला हु . आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करो . अकाउंट ओपन होने के बाद आपको कंप्यूटर के स्क्रीन पर आप्शन दिखाई देंगे जो मैंने निचे दीया है . blogging kaise kare in hindi

Screenshot 18

यहाँ आपको तिन ऑप्शन दिखाई देंगे . पहले आपको आपने जो डोमेन नेम सेलेक्ट किया है उसे इस होस्टिंग अकाउंट पर रजिस्टर करना होगा. यहाँ जो तीसरा ऑप्शन है DOMAIN REGISTRAION है वहा पर क्लिक करे . आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म आ जायेगा उसे आपको भरना है .                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                 

Screenshot 19

                                                                                                                                                                                                 पूरा फॉर्म भरने के बाद आप SETUP पर क्लिक कर दीजिए . आपका अभी डोमेन नेम आपके होस्टिंग अकाउंट पर सेट हो गया है . अगर आपके एक से ज्यादा डोमेन नेम होगे तो भी आप आपके होस्टिंग अकाउंट पर सेट कर सकते हो . मतलब अगर आपके एक से जादा वेब साईट होंगे तो आप एक ही होस्टिंग पर रजिस्टर कर सकते हो . उसके लिए लिमिट होगा जब आप होस्टिंग परचेस कर रहे होते हो तब प्लान के मुताबिक आपको लिमिट दिए जाते है . अगर आप नए ब्लोग्गर हो तो आप अभी एक ही Domain Name पर काम करे .                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                 

Screenshot 20

                                                                                                                                                                अभी आपको Domain Name Manage का आप्शन दिखाई देगा मतलब Domain Name रजिस्टर हो गया है . उसके उपर आपको पीले कलर के दो आप्शन दिखाई देंगे उसमे से आपको PREMIUM SHARED HOSTING के आप्शन पर क्लिक करे . आपके सामने एक DASHBOARD ओपन हो जायेगा .

Screenshot 21

इस तरह कि स्क्रीन आपके सामने ओपन हो जाएगी . यहा वर्डप्रेस का जो ऑप्शन है उसपर सिलेक्ट करे . उसके बाद वर्डप्रेस इंस्टोल हो जायेगा . उसके बाद THEME का जो ऑप्शन आयेगा उसेमें से आपको जो THEME पसंद आयेगी उसे सिलेक्ट करे और SETUP फिनिश करे .

Screenshot 30

 अभी आपको आपकी वेब साईट रेडी हो गयी है . यहाँ आप आपको साईट भी देख सकते हो , आपके WORDPRESS DASHBOARD मैनेज कर सकते है जहा आप आपकी वेब साईट का फर्स्ट पेज मैनेज कर सकते हो . CONTROL PANEL पर आप आपकी वेब साईट साईट मैनेज कर सकते हो

THEME फॉर BLOGGING (Choose an Attention Grabbing Theme)

 ब्लॉग डिझाईन किसी भी Blog के लिये बहुत महत्वपूर्ण है. जब हम किसी भी वेबसाईट इंटरनेट पर सर्च करते है तो हमे जो उस वेबसाईट का फ्रंट पेज दिखाई देता है तो वह कितना आकर्षक होता है . उसी तरह हमे भी अपना Blog का फ्रंट पेज आकर्षक बनाना है ताकी हमारा “FIRST IMPRESSION IS LAST IMPRESSION” रहे . Blog डिझाईन किसी Blog का महत्वपूर्ण अंग है जिसको देखकर VISITOR  आपके Blog कि तरफ आकर्षित हो जाये .जब आपका ब्लॉग डिझाईन हि अच्छा नही होगा तो बहुत सारा ट्राफिक और ऑडीअन्स आप खो देंगे . एक अच्छा ब्लॉग डिझाईन आपके VISITOR को आपके Blog के उपर विश्वास बढा देगा.                          

 Wordpress पर “Wordpress Theme” एक कन्सेप्ट है . यह THEME  एक रेडीमेड DESING है जो आपको आपके WordPress पर इंस्टाल करना है . WordPress पर बहुत सारे फ्री THEME भी है आप उसे भी इस्तेमाल कर सकते हो परंतु आपका Blog अगर STANDERD क्वालिटी का है, अगर आपके Blog के उपर महत्वपूर्ण जानकारी है, अगर आप अपने Blog से पैसे कमाना चाहते हो, तो मै आपको प्रीमियम थीम इंस्टाल करणे कि  सलाह देता हु , यह बहुत आसान है.     

जब आप Blogging एक बिझनेस के तौर पर देखते हो तो आपको अच्छे रिझल्ट के लिये आपको WordPress Theme और Plugins  पर Invest करना होगा इससे आपकी Blogging कि जर्नी अच्छी होगी.अब आपके Blog के लिये कोनसी Theme अच्छी है ? मै मेरे ब्लॉग के लिये ASTRA THEME का  इस्तेमाल करता हु. Blog के लिये और भी Them है जो आप इस्तेमाल कर सकते हो .          

ASTRA THEME : Astra Theme एक लाईटव्हेट Them है जो कि एक अच्छी टेम्प्लेट के रूप में Blog के लीये इस्तेमाल कर सकते हो . इस थीम में आप PAGE TITLE और SIDE BAR ऑफ कर सकते हो . ASTRA THEME में हम अलग अलग डिज़ाइन के पेज निर्माण कर सकते है .

GENESIS : यह एक SEO फ्रेंडली , मोबाईल रेस्पोंसिव , वेल कोडेड प्रीमियम थीम है . GENESIS एक लाईटव्हेट , फुल विड्थ प्रीमियम थीम है .

FOCUS THEME BY THRIVE THEMES : यह एक multi-purpose theme है . इसका इस्तेमाल हम कार्पोरेट वेबसाइट , मार्केटिंग वेबसाइट विथ लैंडिंग पेज, सेल्स पेज निर्माण कर सकते है . इसमे हमें क्लीन , प्रोफेशनल , डिझाईन बेस्ड , रीडिंग फ्रेंडली, गुड layout  थीम मिलेगी

SCHEMA THEME : Schema theme यह एक फ़ास्ट लोडिंग , अल्ट्रा SEO फ्रेंडली वर्डप्रेस थीम है . इसमे  Custom Options Panel,  Shortcodes , Widgets और Pixel Perfect Design इस तरह के फीचर्स अवेलेबल है . Schema में Rich Snippets अवेलेबल है जिसका उपयोग Search Engines आपकी साईट समज़ने में करता है और उसे रैंक करता है ..

GENERATE PRESS : GENERATE PRESS  यह एक मोस्ट पॉप्युलर थीम है . यह एक एक लाईटव्हेट थीम है . इसका उपयोग हम मल्टीपरपोज के रूप में अलग अलग तरीके के वेबसाइट के लिए कर सकते है . अगर हा इसका प्रीमियम वर्जन इस्तेमाल करते है तो हमें और भी जादा Functionality & Customization Options मिलेंगे.

टिप : आप आपके Blogg के लिए जो भी थीम सिलेक्ट किया हुआ है उस थीम का अगर आप प्रीमियम वर्जन इस्तेमाल करते हो तो आपको उस थीम में आपको EDIT के ऑप्शन मिलते है .अगर आप फ्री थीम इस्तेमाल करते हो तो आपको कम एडिट के ऑप्शन मिलते है .किसी भी थीम का प्रीमियम वर्जन के लिया आपको पैसे पे करने पड़ते है .

WordPress Theme इनस्टोल करणे के लिये आप नीचे दिये गये स्टेप्स Follow करो

प्रथम आपको अपने WordPress Dashboard  पर लॉगिन करना होगा – Appearance  – Themes

  1. इस सेक्शन मे , आपको अलग अलग फ्री theme मिलेंगे , फिर भी आपने पहले से हि अगर परचेस किया है तो क्लिक add New Button .
  2. क्लिक ऑन अपलोड theme – उसके बाद आपकी  theme कि झिप फ़ाइल् अपलोड करिये – बाद मे उसे आपके blog पर ACTIVATE करिये
  3. अब आपकी Them इंस्टाल हो गई है उसे अब ACTIVATE  करिये. किसी भी Blog पर Theme अपलोड करना यह बहुत आसान काम है.  मेन काम तो Them को CUSTOMIZE  करना है .
  4. अगर आपको Theme को Customize करना है तो आप, Click On Appearance – Customizes,पर क्लिक करिये.  अब आप आपकी Theme Costomize कर सकते हो. THEME को CUSTOMIZES करना है तो आप उसके लिये आप दुसरे ब्लॉगर या वेबसाइट को देखकर CUSTOMIZE कर सकते हो .

प्लगीन्स फॉर वर्डप्रेस (Essential Plugins for WordPress)

अब  आप कि Theme Costomize हो गई है, मै अब आपको एक महत्वपूर्ण पार्ट Plugin के बारे मे बताने वाला हु कि जो सब WordPress Users इंस्टाल करते है . Website रन करने के लिये Plugins महत्वपूर्ण है . Plugins का उपयोग Optimize your content, for SEO, Speed, और भी बहुत जगह होता है.

WordPress के लिये बहुत सारे Plugin उपलब्ध है . नीचे मैने कई सारे Plugin के नाम दिये हे कि जो आप इस्तेमाल कर सकते हो.

SHORT PIXEL : Short pixel plugins आपकी वेबसाईट का स्पीड बढ़ाती है . इस Plugins का महत्वपूर्ण काम है हम जो Image इस्तेमाल करते है अपने कन्टेन्ट में उसकी साइज़ कम करना है . यह plugin इमेज कि साइज़ कम करके वेबसाईट का परफॉर्मन्स बढाता है .

JETPACK BY WORDPRESS .COM : अगर आप नए हो ब्लॉग्गिंग इंडस्ट्री में तो आप को इस plugins को इस्तेमाल करना होगा . इसमे आपको security, backups, CDNs and performance, list building, marketing, and many other essentials का एक्सेस मिलता है .

ELEMENTOR OR THRIVE ARCHITECT : ELEMENTOR और Thrive Architect   यह एक वर्डप्रेस पेज बुल्डर plugin है यह वेब पेज design में काफी महत्वपूर्ण है .

RANK MATH SEO : यह एक SEO plugins है . इसका उपयोग आप आपके blogg को रैंक कराने में कर सकते है . यह बहुत सारे FETURES देता है ex. Setup Wizard (Easy to follow), Google Schema Markup aka Rich Snippets Integrated ,Optimize Unlimited Keywords , Google Search Console Integration , Google Keyword Ranking , Optimal Settings Pre-Selected, LSI Keyword Tool Integrated,Advanced SEO Analysis Tool, 404 MonitorDeep Content Analysis Tests

SOCIAL SNAP PRO : यह एक social media plugin है इससे Social Sharing, Follower Count, Auto Poster, Advanced Analytics, Boot Old Posts , Social Login, Meta Tags, Click to Tweet and more features मिलते

iTHEME SECURITY : iThemes Security (formerly Better WP Security) आपकी wordpress site को 30+ तरीके से secure and protect करता है .

यदी आप मुझे पुछोगे तो मै आपको उपर दिये गये pluginS  इस्तेमाल करने के लिये कहूँगा, क्यूंकि अगर आप बिना किसी जानकारी के कोई भी plugin का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी वेबसाईट hacker द्वारा hack  कि जा सकती है . इससे आपकी website का पुरा डेटा आप खो सकते हो .

अगर आपको plugin इंस्टाल करना है तो आपको मै मदद करता हु.

  1. Go to your WordPress dashboard
  2. Then go to Plugins → Add New
  3. Then upload your plugin zip file and click on the “install now” button.
  4. After installing, click on the “activate button” to install that particular plugin.

                                                                                                                                                                                                

आपकी पहली पोस्ट लिखे ( Write Your First Stunning Post )

आपने अभी Blog क्या होता है , Niche कैसे सिलेक्ट करना है , किस तरह से WordPress इंस्टाल करना है , Plugins क्या होता है इन सब के बारे में आपने पढ लिया होगा. और आपके Blog पर APPLY किया होगा .

में आपको बधाई देता हुं कि आपने Blog पर WordPress सक्सेसफुली इंस्टाल किया है. तो चलो  अभी मे आपको Blog मे आपका पहला पोस्ट लिखने में हेल्प करता हु .

आपका पहला आर्टिकल लिखने के लिये  आप Dashboard → Post → Add New पर  क्लिक करिये . अब आप अपने पहले पोस्ट के पेज पर आ DETAILEगये . अभी आप अपने पहले पोस्ट को लिखना शुरू करिये .

अब सबसे बडा सवाल आता है पहला आर्टिकल कौनसा लिखे उसके लिये आपने जो Topic मतलब niche सिलेक्ट किया हुआ है उसपर आपको keyword रिसर्च करना होगा. आपको बहुत सारे keyword मिलेंगे कि वह आपकी पोस्ट को Rank करने मे हेल्प करेंगे . उसके लिए आप https://keywordseverywhere.com का उपयोग करे . इस टूल को आप अपने गूगल के सर्च स्क्रीन पर भी इंस्टोल कर सकते हो. जब आप गूगल पर कोई भी KEYWORD सर्च करोंगे तब आपको सर्च VOLUME दिखाई देगा .

टिप – आप जिस भी टॉपिक पर Blogg लिख रहे हो उसपर आपको हर कुछ दिन के बाद एक अच्छा CONTENT लिखना होगा जो कि SEO फ्रेंडली होगा और वह CONTENT परिपूर्ण होगा मतलब उस कन्टेन्ट में Detail जानकारी होनी चाहिए . ताकि READERS को दुसरे वेबसाइट पर न जाना हो.

ब्लॉग्गिंग से कैसे पैसे कमाए ? HOW TO EARN FROM BLOGGING?

जब आप इस आर्टिकल को पूरा READ करोगे और APPLY करोगे तो आप BLOGGING के क्षेत्र में पहिला कदम रखोंगे . किसी भी बिज़नस में अगर सक्सेस होना है तो आपको लगातार मेहनत करना होगा . कभी कभी रिजल्ट जल्दी नहीं मिलता इसके लिए आपको कुछ महीने काम करना होगा . ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में तो कम से कम 6 महीने काम करना होगा , उसके बाद आपको रिजल्ट मिलना चालू होगा . इसके लिए आपको लगातार REGULARLY शुरवात में 15 to 20 पोस्ट आपने जो भी NICHE सेलेक्ट किया है उसपर लिखना होगा .

सबसे महत्वपूर्ण एक बात यह है कि इस क्षेत्र में आपको Regularly Update रहना होगा , आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में knowledge लेना होगा , SEO के बारे में सिखना होगा . यह आर्टिकल तो सिर्फ BASIC इनफर्मेशन है इस आर्टिकल पढ़ कर आप एक Blogg क्रिएट कर सकते हो उसमे कोई आपको दिक्कत नहीं आयेगी . लेकिन आपको अगर ब्लॉग्गिंग एक बिज़नस के तौर पर खड़ा करना है तो आपको और भी knowledge लेना होगा . यह Knowledge में मेरे इस Blogg पर देता रहूँगा .

अब में आपको बोनस के तौर पर जब आप ब्लॉग क्रिएट करोगे तब उस Blogg से पैसे कैसे EARN करना है इसके बारे में बताने वाला हु . आप बहुत सारे तरीको से EARNING कर सकते हो जब आप एक SUCCESSFUL BLOGGER बनोंगे . निचे बहुत सारे ऑप्शन है जिस ऑप्शन से आप पैसे कमा सकते हो .

1. Ad Networks : आपके blogg पर जब followers बढ़ेंगे और बहुत सारा traffic आना चालू होगा तब आप google AdSense के द्वारा पैसे कमा सकते हो . इसकेलिए आपको आपके blogg पर अच्छा कन्टेन्ट लिखना होगा और ट्राफिक बढ़ाना होगा. आप को कम से कम १५ से २० पोस्ट लिखना होगा. उसके बाद आपको google adsense को अप्लाई करना होगा. आपको जब google adsense का Approval मिल जायेगा तब google आपके blogg पर आटोमेटिक Ads show करेगा .

2. Sell Your Ebooks Onlines : आप आपके Ebooks भी सेल कर सकते हो . उसके लिए आपको जिस NICHE पर काम कर रहे हो उसपर Ebooks लिखना होगा और वह आपके FOLLOWORS को पसंद आना चाहिए .

3. Affiliate Marketing : Affiliate Marketing मेरे अनुमान से बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए . यहाँ आप डिजिटल प्रोडक्ट और रियल प्रोडक्ट का Affiliate कर सकते हो . इसके बारे में डिटेल में आपको अलग पोस्ट के बारे में बताऊंगा .

4. Launch Online Course : आप जिस niche पर काम कर रहे हो उसके ऊपर course बना सकते हो . इस course को आप ब्लॉग के द्वारा launch कर सकते हो .

5. Direct Advertisements : आप Direct Advertisements के द्वारा भी आप earning कर सकते हो . यहाँ आपके blogg को marketplace लिस्ट करना होगा . यहाँ advertiser आपके blogg पर डायरेक्ट ads show करते है उसके लिए आपको कमीशन मिलते है .

CONCLUSION : आपको इस आर्टिकल में Blogging Kaise Kare 2021 में पूरी जानकारी मिल गयी है ऐसा में मनाता हु . आपको यह मेरा आर्टिकल कैसे लगा जरुर कमेन्ट करके बताओ और आपको ब्लॉग्गिंग के रिलेटेड कुछ भी मन में प्रश्न हो तो आप मुझे निचे कमेन्ट करके पूछ सकते हो .

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                           

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap