What is Blog Full information and difference [हिंदी-में]

|

क्या आप जानते हैं कि blog क्या हैं? यदि आप नहीं करते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। शुरुआत में, एक blog एक व्यक्तिगत डायरी से अधिक था जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा किया था, और यह 1994 तक वापस चला जाता है। इस ऑनलाइन पत्रिका में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं या उन चीजों को साझा कर सकते हैं जो आप करते हैं। लेकिन, लोगों ने किसी भी जानकारी को नए तरीके से संवाद करने का अवसर देखा। इसलिए शुरू हुआ ब्लॉगिंग की खूबसूरत दुनिया।

ब्लॉग क्या है? What is Blog In Hindi

ब्लॉग की परिभाषा

एक ब्लॉग (“वेबलॉग” को छोटा करना) एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें नवीनतम पोस्ट पहले दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या यहां तक ​​कि लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।

ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?

व्यक्तिगत ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और व्यवसाय ब्लॉगिंग के लिए कुछ ही मजबूत लोग हैं। व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है, का एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है – अपनी वेबसाइट को Google SERPs में उच्चतर रैंक करने के लिए, जैसे कि आपकी दृश्यता में वृद्धि।(purpose of blog)

एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप इन उपभोक्ताओं को प्राप्त करने और उनका ध्यान खींचने में आपकी मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाना आपको खोज योग्य और प्रतिस्पर्धी बनाता है।

तो, ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक दर्शकों से जोड़ना है।

एक और अपने यातायात को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता सुराग भेजने के लिए है।

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होते हैं, उतने ही आपके वेबसाइट पर आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे और जाने की संभावना अधिक होती है। जिसका अर्थ है, एक ब्लॉग एक प्रभावी लीड जनरेशन टूल है। कार्रवाई (CTA) में एक शानदार कॉल जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा।

लेकिन एक ब्लॉग आपको अपने अधिकार का प्रदर्शन करने और एक ब्रांड बनाने की भी अनुमति देता है।

जब आप जानकारीपूर्ण और आकर्षक पोस्ट बनाने के लिए अपने आला ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है। महान ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय लगती है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्रांड अभी भी युवा और काफी अज्ञात है। यह एक ही समय में उपस्थिति और अधिकार सुनिश्चित करता है।

ब्लॉग संरचना

blog structure

समय के साथ ब्लॉगों की उपस्थिति बदल गई, और आजकल के ब्लॉगों में अलग-अलग आइटम शामिल हैं। लेकिन, अधिकांश ब्लॉगों में कुछ मानक विशेषताएं और संरचना शामिल हैं। यहां सामान्य विशेषताएं हैं जो एक विशिष्ट ब्लॉग में शामिल होंगे:

मेनू या नेविगेशन बार के साथ हैडर
हाइलाइट या नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के साथ मुख्य सामग्री क्षेत्र
साइडबार सामाजिक प्रोफाइल, पसंदीदा सामग्री या कॉल-टू-एक्शन के साथ
एक अस्वीकरण, गोपनीयता नीति, संपर्क पृष्ठ, आदि जैसे प्रासंगिक लिंक के साथ पाद लेख

ब्लॉग और वेबसाइट (blog and website)

अधिकांश लोग अभी भी आश्चर्य करते हैं कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट में कोई अंतर है। ब्लॉग क्या है और वेबसाइट क्या है? आज दोनों के बीच अंतर करना और भी चुनौतीपूर्ण है। कई कंपनियां समान कार्य करने के लिए ब्लॉग को अपनी साइटों में एकीकृत कर रही हैं।

क्या वेबसाइटों से ब्लॉगों को अलग करता है?
ब्लॉग को लगातार अपडेट की जरूरत है। अच्छे उदाहरणों में एक खाद्य ब्लॉग साझा करना भोजन व्यंजनों या उनके उद्योग समाचार के बारे में लिखने वाली कंपनी शामिल है।

ब्लॉग सही पाठक जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं। पाठकों को टिप्पणी करने और दर्शकों को अपनी विभिन्न चिंताओं को सुनने का मौका मिलता है। दूसरी ओर, स्थैतिक वेबसाइटों में स्थिर पृष्ठों पर प्रस्तुत सामग्री शामिल होती है। स्थैतिक वेबसाइटों के मालिक शायद ही कभी अपने पृष्ठों को अपडेट करते हैं। ब्लॉग के मालिक नियमित आधार पर नए ब्लॉग पोस्ट के साथ अपनी साइट को अपडेट करते हैं।

स्थिर पृष्ठ से ब्लॉग पोस्ट की पहचान करने वाले प्रमुख तत्वों में एक बाइलाइन के भीतर प्रकाशन तिथि, लेखक संदर्भ, श्रेणियां और टैग शामिल हैं। जबकि सभी ब्लॉग पोस्ट में लाइन एलिमेंट्स नहीं होते हैं, स्टैटिक वेबसाइट पेज में इनमें से कोई भी आइटम नहीं होता है।

एक आगंतुक दृष्टिकोण से, एक स्थिर साइट पर सामग्री एक यात्रा से अगली यात्रा में नहीं बदलेगी। एक ब्लॉग पर सामग्री, अभी तक, प्रत्येक दिन, सप्ताह या महीने में कुछ नया पेश करने की क्षमता है। ब्लॉग स्वामी के प्रकाशन कार्यक्रम के आधार पर।

Read More-

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि जब आप blogging की दुनिया में आते हैं तो आपने कुछ महत्वपूर्ण सीखा है। यदि आप एक blog शुरू करने में कामयाब रहे हैं तो आपका अगला कदम अपने ब्लॉग सामग्री पर काम करना है ताकि आप अपने भविष्य के पाठकों को संतुष्ट और संतुष्ट रख सकें। ब्लॉगिंग संसाधनों की हमारी व्यापक सूची की जांच करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो आपको अपना नया ब्लॉग चलाने और विकसित करने में मदद करेगा।

2 thoughts on “What is Blog Full information and difference [हिंदी-में]”

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap